स्वस्थ दिल के लिए अखरोट

October 01 2022

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 2016 में, भारत में गैर-संचारी रोगों के कारण होने वाली कुल मौतों में से 63 प्रतिशत और हृदय रोग (सीवीडी) के कारण 27 प्रतिशत मौतें हुईं। उनमें से, दिल का दौरा और स्ट्रोक हमारे देश में मौत के सबसे आम कारणों में से दो हैं। अब वे बहुत डरावनी संख्याएँ हैं, और वे केवल वर्ष के हिसाब से बढ़ रही हैं।


इसे हमारे परिवार के चिकित्सा इतिहास या तेज़-तर्रार जीवनशैली पर दोष दें, जिसके कारण उच्च कोलेस्ट्रॉल की शिकायत हो रही है, लेकिन आपको और मुझे भी हृदय रोग विकसित होने का खतरा है। सौभाग्य से, कई कारक हमें सीवीडी के जोखिम को कम करने और स्वस्थ हृदय की ओर ले जाने में मदद करते हैं। विश्व हृदय दिवस की प्रत्याशा में, आइए जानें कि आप रेयान फर्नांडो, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और QUA न्यूट्रिशन के संस्थापक - सिग्नेचर न्यूट्रिशन क्लिनिक के साथ जोखिम कैसे कम कर सकते हैं




प्रश्न: अखरोट आपके दिल के स्वास्थ्य में कैसे मदद करते हैं?


ए: शोध के अनुसार, एक महत्वपूर्ण कदम एक स्वस्थ, पौष्टिक आहार के हिस्से के रूप में मुट्ठी भर कैलिफ़ोर्निया अखरोट का सेवन करना और इसे शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ना है। यह आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और इसलिए, आपकी प्लेट पर एक स्थान का हकदार है। इन आश्चर्यजनक नट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, उर्फ अच्छा वसा, और एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) कोलेस्ट्रॉल के स्तर और निम्न रक्तचाप में सुधार कर सकता है, जो हृदय रोग के जोखिम में दो प्रमुख योगदानकर्ता हैं।


1,2. इसके अलावा, इन पोषक तत्वों के पावरहाउस सूजन को कम करने और रक्त वाहिका समारोह में सुधार करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।


3. एडवांस ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया वैज्ञानिक समीक्षा से यह भी पता चलता है कि अखरोट जैसे पौधे आधारित ओमेगा -3 एएलए में उच्च खाद्य स्रोत हृदय-स्वस्थ खाने के पैटर्न का हिस्सा होना चाहिए।


4. अभी तक आश्वस्त नहीं हैं? अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने पाया है कि हर हफ्ते अखरोट और अन्य खाद्य पदार्थों सहित नट्स की चार या अधिक सर्विंग्स शामिल करने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। और यह बात नहीं है, अहा ने अपने 'हार्ट चेक मार्क' कार्यक्रम के माध्यम से अखरोट को हृदय-स्वस्थ भोजन के रूप में भी प्रमाणित किया है।


प्रश्न: अखरोट का आदर्श भाग कौन सा है जिसका सेवन करना चाहिए?


ए: मुट्ठी भर अखरोट, जो लगभग 28 ग्राम है, दैनिक खपत के लिए उचित है। इस मात्रा में 2.5 ग्राम आवश्यक पौधे-आधारित ओमेगा -3, 4 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं।


प्रश्न: अखरोट खाने के लिए दिन का सबसे अच्छा समय कौन सा है?


उत्तर: वैसे तो अखरोट को साल भर खाया जा सकता है, लेकिन मेरा मानना है कि इसे खाने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है। इनमें PICO मेलाटोनिन होता है, जो आपके मस्तिष्क में जाता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, अंततः नींद को बढ़ावा देता है।


प्रश्न: अपने दैनिक आहार में अखरोट को शामिल करने के पांच सरल तरीके


ए:


* मुट्ठी भर सादे कैलिफोर्निया अखरोट के साथ नाश्ते के समय को स्वस्थ बनाएं, या आप उन पर अपना पसंदीदा मसाला मिश्रण छिड़क कर स्वाद बढ़ा सकते हैं


* एक हिस्से के साथ मोटे पिसे हुए अखरोट मिलाएं हंग कर्ड का और इसे एक स्वादिष्ट मलाईदार डिप में बदल दें


* आप अखरोट को पीसकर अपनी करी में भी मिला सकते हैं, जो पौधे-आधारित ओमेगा -3 का एक अच्छा स्रोत हैं


* पोहा, उपमा, या कचुम्बर, अखरोट इसके लिए एक आदर्श क्रंच जोड़ते हैं। किसी भी समय नाश्ता


* अखरोट कम कैलोरी आहार के लिए एकदम सही संगत है, और उपभोग करने का एक और बढ़िया विचार है कि उन्हें अपनी सुबह की स्मूदी में


मिलाकर हम सभी को यह चुनने का अधिकार है कि हमारे लिए सबसे अच्छा क्या है। और ऐसे निर्णय लेने के लिए आपको सही जानकारी की आवश्यकता होती है। अब जब आपने अखरोट के स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़ लिया है, तो इन नट्स के बारे में जानने का समय आ गया है!


Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR