हुंडई वेन्यू में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिये यहां

June 18 2019

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

हुंडई वेन्यू भारत में लॉन्च हो चुकी है। यह हुंडई की पहली सब-4 मीटर एसयूवी है। इसकी कीमत 6.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। यह एक फीचर लोडेड कार है। कंपनी ने वेन्यू में कई ऐसे फीचर्स भी दिए हैं, जिन्हें इस सेगमेंट में पहली बार पेश किया गया है। हालांकि, इसमें कुछ बातों की कमी अब भी महसूस हो रही हैं। तो आइए जानें हुंडई वेन्यू में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी:- 

खूबियां:

ईसिम कनेक्टिविटी: हुंडई वेन्यू देश की पहली मास-मार्केट कार है, जिसमे ईसिम कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। इसके द्वारा कंट्रोल होने वाले कुल 33 कनेक्टिविटी फीचर्स भी वेन्यू में मिलते हैं। इनमें इनबिल्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी, जियो फेंसिंग, ऑटो क्रैश नोटिफिकेशन और असिस्टेंट, स्पीड अलर्ट, व्हीकल ट्रेकिंग, 24x7 कॉल सेंटर सपोर्ट आदि शामिल हैं। साथ ही इसमें 'हुंडई ब्लू लिंक' नामक मोबाइल एप्लीकेशन से कार के एसी को कंट्रोल करने, डोर को लॉक/अनलॉक और इंजन स्टार्ट/स्टॉप करने जैसे आधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं।

इंजन विकल्प: वेन्यू तीन इंजन विकल्पों में उपलब्ध है। इनमें दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन शामिल है। वेन्यू के निचले वेरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता हैं, जो 83पीएस की पावर और 114एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन केवल ई और एस वेरिएंट में ही उपलब्ध हैं। वेन्यू के एसएक्स, एसएक्स (ओ) और एसएक्स प्लस वेरिएंट में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन (120पीएस/172एनएम) का ऑप्शन मिलता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में उपलब्ध है। डीज़ल यूनिट के तौर पर वेन्यू में 1.4-लीटर का इंजन दिया गया है, जो 90पीएस की पावर और 220एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन वेन्यू के एसएक्स+ वेरिएंट को छोड़ कर, अन्य सभी वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। 

फीचर्स: हुंडई वेन्यू अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ आने वाली कारों में से एक हैं। इसमें वायरलैस मोबाइल चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टिविटी फीचर्स जैसे कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, वेन्यू में एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, पुश बटन स्टार्ट-स्टॉप, सनरूफ और प्रोजेक्टर हैडलैंप आदि फीचर्स भी मिलते हैं। वेन्यू के वेरिएंट-वाइज फीचर्स की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

कम कीमत: वेन्यू की शुरुआती कीमत मुकाबले में मौजूद महिंद्रा एक्सयूवी300, टाटा नेक्सन और फोर्ड ईकोस्पोर्ट से कम है। कम कीमत के बावजूद भी कंपनी ने कार के सभी वेरिएंट में भरपूर फीचर्स दिए हैं। 

हुंडई वेन्यू

कीमत (एक्स-शोरूम दिल्ली)

ई 1.2 पेट्रोल एमटी

6.50 लाख रूपए

ई 1.4 डीज़ल एमटी

7.75 लाख रूपए

एस 1.2 पेट्रोल एमटी

7.20 लाख रूपए

एस 1.0 पेट्रोल एमटी

8.21 लाख रूपए

एस 1.0 पेट्रोल डीसीटी

9.35 लाख रूपए

एस 1.4 डीज़ल एमटी

8.45 लाख रूपए

एसएक्स 1.0 पेट्रोल एमटी

9.54 लाख रूपए

एसएक्स 1.4 डीज़ल एमटी

9.78 लाख रूपए

एसएक्स(ओ) 1.0 पेट्रोल एमटी

10.60 लाख रूपए

एसएक्स(ओ) 1.4 डीज़ल एमटी

10.80 लाख रूपए

एसएक्स प्लस 1.0 पेट्रोल डीसीटी

11.10 लाख रूपए

खामियां:

  • डीजल इंजन के साथ अटैटिक गियरबॉक्स की कमी: मारुति विटारा ब्रेज़ा और टाटा नेक्सन के विपरीत, वेन्यू का डीजल इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही उपलब्ध है।
  • टॉप वेरिएंट के साथ ऑटोमैटिक विकल्प की कमी: सभी डीजल मॉडल के अलावा, हुंडई ने वेन्यू के टॉप वेरिएंट एसएक्स (ओ) के साथ भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की पेशकश नहीं की है। इसके बजाए कंपनी ने एसएक्स+ वेरिएंट को केवल ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया है। एसएक्स+ वेरिएंट, एसएक्स वेरिएंट पर बेस्ड है। हालांकि, एसएक्स वेरिएंट की तुलना में यह कई अतिरिक्त फीचर्स के साथ आता है। इन फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, ब्लू लिंक इंटरनेट सपोर्ट, पुश इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, एयर प्यूरीफायर और वायरलेस मोबाइल चार्जिंग आदि शामिल हैं। वहीं, एसएक्स (ओ) वेरिएंट की तुलना में इसमें साइड और कर्टेन एयरबैग, रियर वाइपर और वॉशर, 60:40 अनुपात में फोल्ड होने वाली रियर सीट, स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट और रियर सेंटर आर्मरेस्ट जैसे फीचर्स का आभाव है।  

Source Name : http://hindi.cardekho.com



  • Source
  • कारदेखो

FEATURE

MOST POPULAR