त्वचा की बाढ़ क्या है?

July 18 2023

टेलीग्राम पर हमें फॉलो करें ! रोज पाएं मनोरंजन, जीवनशैली, खेल और व्यापार पर 10 - 12 महत्वपूर्ण अपडेट।

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें https://t.me/vishvatimeshindi1

चैनल से जुड़ने से पहले टेलीग्राम ऐप डाउनलोड करे

 यदि आप सोशल मीडिया पर हैं, तो आपने ढेर सारी त्वचा देखभाल तकनीकों और दिनचर्या के बारे में देखा होगा, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। सबसे हालिया समस्या त्वचा में बाढ़ आना है। हालाँकि यह एक ट्रेंडी सनक जैसा लगता है, वास्तव में यह कोई नई अवधारणा नहीं है।

विशेष रूप से, त्वचा में पानी आना आपकी त्वचा को जलयोजन से भर देने की प्रक्रिया है। इसे शामिल करना आसान है और अगर कोई भी व्यक्ति त्वचा के रूखेपन और निर्जलीकरण के इलाज में रुचि रखता है तो वह इस प्रवृत्ति को अपना सकता है।

त्वचा की बाढ़ क्या है?

ब्लॉक का सबसे नया बच्चा जिसने हर किसी को अपनी त्वचा की दिनचर्या को संशोधित करने के लिए प्रेरित किया है वह सब जलयोजन के बारे में है। त्वचा की बाढ़ ने हाल ही में मोटी, चमकदार हाइड्रेटेड त्वचा प्राप्त करने के तरीके के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। इसमें बड़ी मात्रा में त्वचा देखभाल उत्पादों को लागू करना या त्वचा पर हाइड्रेटिंग सीरम की उच्च सांद्रता को लागू करना और त्वरित या अधिक शक्तिशाली परिणामों के लिए जितना संभव हो उतना उत्पादों को वितरित करने के लिए मॉइस्चराइज़र लगाना शामिल है। हालांकि यह बहुत कुछ लग सकता है, फिर भी, यह सूखापन, सुस्ती और त्वचा के निर्जलीकरण के अन्य लक्षणों से निपटने का एक स्पष्ट तरीका है।

त्वचा की जलन के फायदे

त्वचा की बाढ़ निर्जलित त्वचा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए काम कर सकती है, लेकिन अतिरिक्त शुष्क और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे फायदेमंद है। जो कोई भी मुँहासे-प्रवण है, उसके लिए बहुत अधिक उत्पादों को लगाने से सावधान रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे रोमछिद्र बंद होने का खतरा हो सकता है।

त्वचा की बाढ़ का मुख्य लाभ निश्चित रूप से जलयोजन और अधिक जलयोजन है! नम त्वचा पर कई हाइड्रेटिंग उत्पाद लगाने से गहरी और अधिक प्रभावी हाइड्रेशन प्राप्त करने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, मॉइस्चराइज़र परत उस सभी जलयोजन को सील करने में मदद करती है, इसे वाष्पित होने से रोकती है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक कोमल बनाए रखती है।

यह विधि रेटिनोइड्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड (बीएचए) जैसे सक्रिय पदार्थों से परेशान त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए भी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि यह प्रभावी रूप से त्वचा को हाइड्रेशन से भर देती है।

अपने मुख्य घटक को जानें: हयालूरोनिक एसिड

हयालूरोनिक एसिड (एचए) शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है और इसके कई कार्यों में से एक त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करना है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर की इस प्रमुख अणु का उत्पादन करने की क्षमता कम हो जाती है। जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो हयालूरोनिक एसिड महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने के साथ-साथ त्वचा की लोच में सुधार करता है। यह न केवल डर्मिस के भीतर नमी के स्तर को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है (हयालूरोनिक एसिड त्वचा में पानी में अपना वजन 1000 गुना बनाए रख सकता है) बल्कि यूवी क्षति या अन्य अवयवों से जलन के कारण होने वाली सूजन को कम करते हुए कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

त्वचा की फ्लडिंग का अभ्यास करने के लिए, सफाई के तुरंत बाद अपनी त्वचा को हयालूरोनिक एसिड या ग्लिसरीन-आधारित ह्यूमेक्टेंट में भिगोएँ ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मॉइस्चराइज़र से सील करने से पहले त्वचा अभी भी नम है। यह ह्यूमेक्टेंट को नमी बनाए रखने की अनुमति देता है। दूसरा तरीका यह हो सकता है कि हाइड्रेटिंग टोनर या मिस्ट का इस्तेमाल किया जाए, इसके बाद ह्यूमेक्टेंट सीरम और मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल किया जाए।

हालाँकि, अधिक प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए, बायो-रीमॉडलिंग उपचार का सबसे अच्छा विकल्प है। बायो-रीमॉडलिंग, जो प्रोफिलो का भी पर्याय है, एक इंजेक्टेबल, हयालूरोनिक एसिड-आधारित उत्पाद है, जिसे मल्टी-लेयर त्वचा के ऊतकों को फिर से तैयार करने और त्वचा में जलयोजन को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सौंदर्य प्रक्रिया में हयालूरोनिक एसिड की उच्चतम सांद्रता होती है जो त्वचा की संरचना में सुधार करती है। चार अलग-अलग प्रकार के कोलेजन और इलास्टिन को उत्तेजित करके। परिवर्तन सेलुलर स्तर पर दिखाई देने वाले सुधारों के साथ होता है जो हयालूरोनिक एसिड के नष्ट होने के बाद लंबे समय तक रहता है। चेहरे के अलावा, प्रोफिलो गर्दन, डीकोलेटेज और हाथों पर भी उपयोग के लिए सुरक्षित है। त्वचा के नीचे कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने का दीर्घकालिक प्रभाव ऊतक को समय के साथ पुनर्जीवित और पुनर्निर्माण करने की अनुमति देता है।

हाइड्रेशन त्वचा की कई समस्याओं को हल करने की कुंजी है और त्वचा पर हयालूरोनिक एसिड डालना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी त्वचा इसे खो न दे।

सलाह के शब्द

जबकि त्वचा की बाढ़ त्वचा को हाइड्रेट करने और पोषण देने के लिए उल्लेखनीय रूप से फायदेमंद हो सकती है, लेकिन यह तैलीय या मुँहासे-प्रवण त्वचा वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। किसी को भारी उत्पादों का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्रेकआउट हो सकता है। इसके अतिरिक्त, रेटिनोइड्स, एएचए और बीएचए जैसे सक्रिय पदार्थों की बाढ़ से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप स्थायी शुष्क पैच के साथ अत्यधिक जलन और सूजन वाली त्वचा हो सकती है। रोमछिद्रों के बंद होने या अत्यधिक सीबम उत्पादन को उत्तेजित करने से बचने के लिए, कोई गैर-ओक्लूसिव इमोलिएंट मॉइस्चराइज़र का विकल्प चुन सकता है।

(डॉ. इशाद अग्रवाल, एमबीबीएस एमडी, सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटिक विशेषज्ञ)



Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More
 

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR