कुश्ती : नेशनल चैपिम्यनशिप शुक्रवार से, दांव पर है सैफ खेलों का सीधा टिकट

November 29 2019

यहां शुक्रवार से शुरू हो रही नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप कई पहलवानों के लिए अहम है क्योंकि पुरुष और महिला वर्ग में फ्री स्टाइल में सात कैटेगरी में जीतने वाले पहलवानों को आने वाले दक्षिण एशियाई (सैफ) खेलों का सीधा टिकट मिलेगा। तीन दिन तक चलने वाला यह टूर्नामेंट रेसलिंग टीवी पर प्रसारित किया जाएगा। इसमें 35 टीमों के कुल 800 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। पुरुष वर्ग में प्री स्टाइल 57, 61, 65, 74, 86, 97, 125 भारवर्ग में स्वर्ण जीतने वाले खिलाड़ी सीधे सैफ खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे तो वहीं महिलाओं में यह भारवर्ग 50, 53, 57, 59, 62, 68, 76 हैं।

पहले दिन पुरुष खिलाड़ी फ्री स्टाइल में 10 भारवर्गो में मैट पर उतरेंगे और इनमें सभी की नजरें अंडर-23 विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता रवींद्र पर होंगी जो सर्विसेस की नुमाइंदगी करेंगे।

इस नेशनल्स में कुछ पुरानी प्रतिद्वंद्विता 74 किलोग्राम भारवर्ग में जरूर देखने को मिलेगी। पिछली बार स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित धनकड़, जूनियर एशियाई चैम्पियन सर्विसेस के सचिन राठी, अंडर-23 वर्ग में मौजूदा राष्ट्रीय विजेता उत्तर प्रदेश के गौरव बाल्यान और अनुभवी खिलाड़ी रेलवे के प्रवीण राणा के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है।

वहीं 79 किलोग्राम भारवर्ग में भी कड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है। यहां पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता वीर देव गुलिया और रेलवे के जितेंदर, दोनों की कोशिश स्वर्ण पदक अपने नाम करने की होगी। वहीं 97 किलोग्राम भारवर्ग में रेलवे के सत्यव्रत कादयान हरियाणा के मौसम खत्री से पिछली हार का बदला लेने के लिए उतारू हैं।

चैम्पियनशिप के दूसरे दिन महिलाएं मैट पर उतरेंगी। यहां भी कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। टोक्यो ओलम्पिक में भारत की पदक की उम्मीद विनेश फोगाट 55 किलोग्राम में अपनी तैयारियों को परखना चाहेंगी। रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली साक्षी मलिक 62 किलोग्राम भारवर्ग में, दिव्या काकरांण 68 किलोग्राम भारवर्ग में, सीमा बिस्ला 50 किलोग्राम भारवर्ग में, सरिता मोरे 57 किलोग्राम भारवर्ग में, नवजोत कौर 65 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक की तलाश में होंगी।

Download Vishva Times App – Live News, Entertainment, Sports, Politics & More

  • Source
  • आईएएनएस

FEATURE

MOST POPULAR